Backlink kya hai - Dofollow backlink kaise banaye 2022 BEST

Backlink kya hai – Dofollow backlink kaise banaye 2022

Backlink kya hai

दोस्तो अगर आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र में रुचि रखते हैं या खुद एक ब्लॉगर हैं तो आप Backlinks में बारे में जरूर सुने होंगे। आपको पता होगा कि किसी वेबसाइट को रैंक करवाने के लिए बैकलिंक का बहुत बाद योगदान होता है। अगर आपने वेबसाइट बना लिया और पोस्ट भी लिखते हैं तो बिना बैकलिंक के आपका आपका वेबसाइट या ब्लॉग कभी रैंक नही करेगा।

BACKLINK KYA HAI

दोस्तो अगर आप ब्लॉग के क्षेत्र में बिल्कुल नए हैं और बैकलिंक के बारे में जानकारी नही है या थोड़ी बहुत जानकारी है तो आज हम आपको बताएंगे कि Backlink kya hai और backlink kaise banate hain के बारे में आपको पूरी जानकारी देंगे। लेकिन इसके लिए आपको हमारे ब्लॉग को ध्यान से पढ़ना होगा तभी आप समझ पाओगे की backlink kya hai.

आज हम आपको बैकलिंक के बारे में सभी छोटी से छोटी जानकारी प्रदान करेंगे ताकि आप बैकलिंक के बारे में पूरी तरह समझ पाएं। जब मैंने अपना ब्लॉग बनाया था तो मेरे ब्लॉग पर भी ट्रैफिक नही आ पाती थी लेकिन आज मेरे दूसरे वेबसाइट पर बहुत ट्रैफिक आते हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि backlink kya hai और backlink kaise banaye.

Baclink kya hai

दोस्तो बैंकलिंक एक ऐसा source है जिसकी मदद से आप किसी दूसरे ब्लॉगर की वेबसाइट से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक प्राप्त कर सकते हो। इसके लिए आपको दूसरे वेबसाइट के ओनर से बैकलिंक के लिए request करना होता है। अब आपको बताते हैं कि बैकलिंक कितने प्रकार के होते हैं।

Back link kitne type ke hote hain

दोस्तो बैकलिंक दो प्रकार के होते हैं।

  • Do follow backlink
  • Nofollow backlink

आपको अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक पाने के लिए दोनों प्रकार के बैकलिंक की जरूरत पड़ती है। अगर आप अपने ब्लॉग की SEO करते हैं तो आपको इन दोनों बैकलिंक का इस्तेमाल करना होगा। ये अलग बात है कि एक का फायदा बहुत कम और एक का फायदा बहुत ज्यादा होता है। अब आपको सबसे पहले Nofollow backlink के बारे में थोड़ी सी जानकारी देते हैं।

Nofollow Backlink kya hota hai

दोस्तो वैसे तो SEO में nofollow बैकलिंक का ज्यादा फायदा नही होता है क्योंकि यह किसी भी तरह के लिंक जूस को पास नही करता है। लेकिन अगर आपको अपने वेबसाइट की परफॉरमेंस अच्छी बनानी है तो इससे आपको बहुत फायदा होगा। nofollow बैकलिंक से आप एक काम और कर सकते हैं जैसे कि आपका वेबसाइट किसी स्पैम वेबसाइट से जुड़ा हुआ है तो आप nofollow बैकलिंक का इस्तेमाल करेंगे तो आपके वेबसाइट पर कोई गलत प्रभाव नही पड़ेगा।

अगर आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग के लिंक को सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं जैसे – इंस्टाग्राम, फेसबुक, टेलीग्राम, व्हाट्सएप्प, ट्विटर और quora जैसे प्लेटफॉर्म पर शेयर करते हैं तो यह nofollow में गिना जाता है इससे आपके वेबसाइट पर सिर्फ ट्रैफिक आएगा। अगर आप सोच रहे हैं की इससे हमें फायदा होगा तो आप भूल जाइए क्योंकि गूगल इसे कभी वैल्यू नही देगा। अब आपको बताते हैं कि nofollow बैकलिंक का structure कैसा होता है।

<a herf=”yourwebsite.in” rel=”Norfolk”>Link text</a>”

Nofollow backlink ka use kahan hota hai

दोस्तो अब आपको बताते हैं कि Nofollow बैकलिंक का इस्तेमाल आप कहाँ कहाँ कर सकते हैं। आपको मैने पहले ही बताया है कि इस बैकलिंक का इस्तेमाल आप सिर्फ अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक लेन के लिए ही कर सकते हो। इससे गूगल रैंकिंग में कोई फर्क नही पड़ेगा। तो चलिए आपको बताते हैं कि इस बैकलिंक का इस्तेमाल आप कहाँ कहाँ कर सकते हो।

1- सोशल मीडिया – आप इस बैकलिंक का इस्तेमाल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर कर सकते हो जैसे – फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और quora ऐसे प्लेटफॉर्म हैं जहां पर आप लिंक शेयर करोगे तो आपको ट्रैफिक मिलेगा पर गूगल में रैंक नही होगा और न ही आपके वेबसाइट का स्पैम स्कोर बढ़ेगा।

2 – कमेंट करके – इसके लिए आपको उस वेबसाइट पर जाना होगा जिसपर बहुत ज्यादा ट्रैफिक आता है। इसके बाद नीचे स्क्रॉल करके आपको उस ब्लॉग पर कोई कमेंट करना है और इसके नीचे nofollow बैकलिंक का स्ट्रक्चर भी डाल देना है।

3 – गलत वेबसाइट्स – आपने अकसर कुछ वेबसाइट देखा होगा जिसपर गलत सामग्री दिखाई जाती है आप ऐसे वेबसाइट से भी nofollow बैकलिंक बनाकर ट्रैफिक पा सकते हो। dofollow backlink kaise banaye

यह भी जानें – नए ब्लॉग मे ट्राफिक कैसे बढ़ाए

Nofollow back link ke kya kya fayde hain

  • इस बैकलिंक का इस्तेमाल करने से आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक मिलने लगेगा और आपकी एर्निंग बढ़ेगी।
  • इस बैकलिंक का इस्तेमाल करने से आपके वेबसाइट का स्पैम स्कोर नही बढ़ेगा।
  • इस बैकलिंक को आप किसी प्रकार के वेबसाइट पर प्रमोट कर सकते हो।

दोस्तो आपने nofollow बैकलिंक के बारे में जान लिया है तो अब हम आपको Dofollow बैकलिंक के बारे में पूरी जानकारी देते हैं।

Do follow backlink kya hota hai

दोस्तो dofollow बैकलिंक आपके ब्लॉग के रैंकिंग के लिए सबसे जरूरी है। इसमे आपको अपनी वेबसाइट का लिंक किसी अच्छे रैंक बाले वेबसाइट ओनर से संपर्क करके उनके ब्लॉग पर सबमिट करवाना होगा। इससे दूसरी वेबसाइट से आपके वेबसाइट पर डायरेक्ट ट्रैफिक आएगा। अगर कोई यूजर दूसरे वेबसाइट पर जिससे आपने बैकलिंक लिया है उसपर आएगा तो वह आपके लिंक पर भी क्लिक करेगा। आप जो लिंक दूसरे वेबसाइट के ओनर के पास भेजोगे और वह अपने वेबसाइट में लिंक करेगा इसे ही dofollow बैकलिंक कहा जाता है।

Dofollow बैकलिंक का स्ट्रक्चर

“<a herf=yourwebsite.in”>Link Text</a>”

यह बैकलिंक आपके वेबसाइट के रैंकिंग के लिए सबसे जरूरी है। इसकी मदद से आपकी वेबसाइट गूगल में बहुत तेजी से रैंक करेगा। गूगल का कहना है कि अगर आपके वेबसाइट में dofollow बैकलिंक नही है तो वह आपके वेबसाइट को ज्यादा वैल्यू नही देगा।

Dofollow Backlink ka use

दोस्तो आप जान चुके हैं कि dofollow बैकलिंक के बिना आपका वेबसाइट ज्यादा रैंक नही कर पायेगा। तो हम आपको बताते हैं कि इस बैकलिंक का इस्तेमाल कहाँ कहाँ पर करना है।

1 – अच्छी रैंकिंग बाली वेबसाइट पर – आपको सबसे पहले अच्छे रैंकिंग बाले वेबसाइट का पता लगाना है और उसपर बैकलिंक बनाना है इससे आपका वेबसाइट तेजी वे रैंक होगा।

2 – आपके ब्लॉग से संबंधित वेबसाइट पर Guest पोस्ट लिखकर – आप अपनी ब्लॉग से संबंधित वेबसाइट को चुने और उसपर गेस्ट पोस्ट लिखें इससे भी आपको काफी फायदा मिलेगा।

Dofollow backlink ke fayde

  • आपको आर्गेनिक ट्रैफिक मिलेगा।
  • आपके वेबसाइट की अथॉरिटी बढ़ेगी।
  • आपका वेबसाइट गूगल में तेजी से रैंक होगा।

Backlink kaise banate hain

अभी तक आपने बैकलिंक के बारे में जाना है पर अब हम आपको बताते हैं कि बैकलिंक किस किस तरह से बनेगा आप आगे ध्यान से पढ़ो।

1- Guest Post ke dwara back link banaye -इसके लिए आपको अपने ब्लॉग से संबंधित वेबसाइट पर जाकर गेस्ट पोस्ट करना होगा और बैकलिंक बनाना होगा। आपको गूगल पर बहुत सारी वेबसाइट मिल जाएगी जो गेस्ट पोस्ट को accept करती है।

2 – अच्छे वेबसाइट पर कमेंट करके बैकलिंक बनाएं – इस method का इस्तेमाल करना बहुत आसान है। इसके लये आप अपने ब्लॉग से संबंधित वेबसाइट पर जाएं और कमेंट बॉक्स पर जाकर कोई अच्छा सा कमेंट करके उसके साथ अपनी ब्लॉग का बैकलिंक भी डाल दें लेकिन इससे सिर्फ आपको nofollow बैकलिंक ही मिल पायेगा।

3 – दूसरे वेबसाइट के ओनर को पेमेंट करके बैकलिंक बनाएं – इसके लिए सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग से संबंधित वेबसाइट की एक लिस्ट बनानी होगी जिसकी DA और PA बहुत अच्छी हो और ज्यादा स्पैम स्कोर न हो। फिर आपको उस वेबसाइट के ओनर से संपर्क करना होगा और उनसे आप बात करके बैकलिंक ले सकते हैं इसके बदले आपसे जो भी चार्ज ओनर मांगेगा वो पेमेंट करना होगा।

4 – सोशल मीडिया से बैकलिंक बनाएं – इस माध्यम से आप अपनी वेबसाइट पर रैंकिंग में सुधार तो नही कर सकते लेकिन ट्रैफिक आपको बहुत ज्यादा मिल सकता है। इससे आपको सिर्फ nofollow बैकलिंक ही मिलेगा। आप अपने पोस्ट के लिंक को सोशल मीडिया जैसे – फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर और बिंग जैसे प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके आप बहुत अच्छी अर्निंग कर सकते हैं।

5 – Quora के माध्यम से बैकलिंक बनाये – यह भी बहुत अच्छा प्लेटफॉर्म है जिसके माध्यम से आप बैकलिंक बनाकर तुरत ट्रैफिक पा सकते हैं। इसके माध्यम से आप किसी यूजर के प्रश्नों का उत्तर देते समय अपनी लिंक देकर अपनी वेबसाइट पर डाइवर्ट कर सकते हैं।

6 – orginically बैकलिंक बनाकर – इसके लिए आपको अपना कंटेंट बहुत अच्छा लिखना होगा साथ ही पोस्ट में शेयर का ऑप्शन जरूर दें इससे अगर यूजर को आपका पोस्ट अच्छा लगा तो वह आपके पोस्ट को शेयर करेंगे और आपके वेबसाइट के बैकलिंक बनने शुरू हो जाएंगे।

7 – इंटरनल लिंक के द्वारा बैकलिंक बनाये – इसके लिए आपको अपनी वेबसाइट पर ब्लॉग बनाते समय अपनी आर्टिकल का इंटरनल लिंकिंग करना होगा जिससे अगर कोई यूजर आपके किसी पोस्ट को पढ़ रहा है तो वह आपके दूसरे आर्टिकल पर भी क्लिक करेगा इससे आपका बैकलिंक बनेगा और आपका वेबसाइट रैंक भी करेगा।

Backlink banane ke kya fayde hain

अब हम आपको बताते हैं कि अगर आप बैकलिंक बनाते हैं तो आपको क्या क्या फायदा होगा।

  • बैकलिंक बनाने से वेबसाइट के रैंकिंग में बहुत मदद मिलती है।
  • गूगल के पास आपके डोमेन की ऑथोरिटी बढ़ती है।
  • आपकी वेबसाइट गूगल के टॉप पेज पर बहुत जल्दी रैंक हो जाएगा।

दोस्तो आज मैंने आपको बैकलिंक बनाने और इसके फायदे के बारे में पूरी जानकारी दी है आग आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगा हो या आपको कोई मदद चाहिए तो हमे कमेंट करें हम आपकी सहायता करेंगे। धन्यवाद

1 thought on “Backlink kya hai – Dofollow backlink kaise banaye 2022”

  1. वाह सर बहुत ही अच्छी जानकारी को आपने आज share किया है। Back Link के बारे में A to Z जानकारी आपने दिया जो काफी मददगार साबित हुआ । इसके लिए दिल से शुक्रिया आपको ।

    Reply

Leave a Comment