Elon Musk कौन हैं ? जाने उनकी सफलता की कहानी - Best Jankari 2022

Elon Musk कौन हैं ? जाने उनकी सफलता की कहानी

Elon Musk कौन है

Elon musk कौन हैं

दोस्तो आज हम एक और ऐसे सफल व्यक्ति की बात करने जा रहे है जिन्होंने थोड़े ही समय मे दुनिया भर में अपनी जगह बना ली। इन्होंने काफी ज्यादा संघर्ष किया इसके बाबजूद भी इतना सफल हुए की आज पूरी दुनिया मे सबसे अमीर इंसान बन चुके हैं। दोस्तो आपने आजकल टेस्ला, space स का नाम तो खूब सुना होगा। हम इसी के के फाउंडर एलन मस्क के बारे मे बात करने जा रहे हैं।

इन्होंने अपने जीवन मे ऐसे ऐसे फैसले लये हैं जिसे कोई सोच भी नही सकता। लेकिन सभी मुश्किल फैसले लेने के बाद और काफी संघर्ष करने के बाद ये एक सफल बिजनेसमैन बन चुके हैं। हम आज इनके बारे में बिस्तर से जानने जा रहे हैं कि कैसे थोड़े ही समय मे ये सफल हो गए।

एलन मस्क का जीवन पर एक झलक

एलन मस्क का जन्म प्रिटोरिया शहर में हुआ था जो दक्षिण अफ्रीका में है इनका जन्म 28 जून 1971 को हुआ था। इनका पूरा नाम एलन एलन मस्क है। ये अब बहुत सारी कंपनियों के owner बन चुके हैं जैसे Tesla, Space X, Boring जैसी मुख्य कंपनिया हैं। अभी ये पूरी दुनिया मे satalite इंटरनेट प्रोवाइड करने पर काम कर रहे हैं। अभी इनका कुल net worth लगभग $US 25 करोड़ है।

नामएलन मस्क
जन्मदिन28 जून 1971
जन्म स्थानप्रिटोरिया, दक्षिण अफ्रीका
व्यवसायव्यापारी, अविष्कारक, इंजीनियर
माता का नामएरोल मस्क
पिता का नाममाये मस्क
उम्र50 वर्ष
राष्ट्रीयतादक्षिण अफ्रीका
Net Worth$US 25 करोड़
कम्पनीजटेस्ला, स्पेस x, न्यूरल लिंक

एलन ममस्क के जीवन की शुरुआत

एलन मस्क के प्रारंभिक जीवन की शुरुआत दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया शहर से हुआ था। इनका जन्म 28 जून 1971 को हुआ था। इनके पिता कनाडा में एक मॉडल थे साथ साथ एक पायलट भी थे और इनकी मां कनाडा में ही एक फूड स्पेसलिस्ट के रूप में काम करती थी।

एलन मस्क दो भाई बहन थे इनके भी का नाम किम्बल मस्क और इनकी बहन जा नाम तोस्का मस्क है। किम्बल मस्क का जन्म 1972 में और तोस्का मस्क का जन्म 1974 में हुआ था। एलन मस्क जब छूए थे उसी समय इनके माता पिता ने तलाक ले लिया था तब एलन की उम्र लगभग 10 वर्ष थी। माता पिता की तलाक के बाद एलन मस्क पिता के साथ ही रहने लगे। और यहीं से उन्होंने जीवन की शुरुआत भी की।

एलन मस्क का वैवाहिक जीवन

दोस्तो इनका वैवाहिक जीवन किसी फिल्मी सीन से कम नही रहा। इनकी पहलीं पत्नी का नाम जस्टिन था जिनसे इन्होंने 2000 ई में शादी की थी। विवाह होने के बाद 8 साल दोनो रहे लेकिन 2008 में इन दोनों का तलाक हो गया। इनके साथ एक दुखद घटना भी हुई। इनके पहले बच्चे की मात्रा 10 दिनी में ही मृतु हो गयी। उसके बाद एलन मस्क की मुलाकात एक अभिनेत्री जिनका नाम Talulah Riley से हुई कभी दिन दोनो की मुलाकात होने के बाद दोनों ने 2010 में शादी कर ली।

इसके बाद इनकी शादी फिल्मी दुनिया जैसी हो गयी। सन 2012 में इन दोंनो का तलाक हो गया और दोनो अलग हो गए। लेकिन एलन मस्क में फिर से 2013 में talulah से शादी कर ली लेकिन फिर सन 2014 में दोनों का तलाक हो गया और फिर दोनों अलग हो गए लेकिन सन 2016 में पूरी तरह से दोनों का तलाक हो गया।

एलन मस्क की शिक्षा

दोस्तो एलन मस्क बचपन से ही पढ़ने में बहुत होनहार थे और खूब मेहनत करते थे। इन्होंने लगभग 12वर्ष की उम्र में बहुत सारी ज्ञान हासिल कर ली थी। इन्हें किताबे पढ़ने का बहुत शौक था इसीलिए इन्होंने छोटी उम्र में इतनी सारी किताबें पढ़ ली कि किसी भी सवाल का जबाब दे सकते थे। जिन्हें कंप्यूटर के क्षेत्र में भी बहुत रुचि थी, इन्हें कंप्यूटर के बारे में नई नई चीजें जानने का बहुत शौक था। इन्होंने बचपन मे ही कंप्यूटर प्रोग्रामिंग का ज्ञान हासिल कर लिया था जिससे ये गेम्स और सॉफ्टवेयर भी बनाते थे। इन्होंने एक गेम को बनाकर बेच भी था जिसका नाम ब्लास्ट था जिसे इन्होंने $500 में बेचा था।

एलन मस्क के किताबों के प्रति रुचि

एलन मस्क को बचपन से ही कुछ करने की चाहत थी इसीलिए इन्हें खिलोने की जगह किताबो में ही ज्यादा मन लगता था। और ऐसे बच्चे ही आगे चलकर कुछ बड़ा कर पाता हैं वरना ज्यादातर बच्चो का बचपन तो खिलोने में ही बीतता है। इन्हें जो भी किताब अच्छी लगती थी उसे लेकर दिन रात उसी किताब में लगे रहते थे। एलन मस्क का सपना था कि वो अमेरिका जा कर अच्छी शिक्षा प्राप्त करें लेकिन कुछ कारणों से उनका सपना पूरा नही हो पाया और इनके पिता का तलाक हो जाने के बाद तो पिता भी इन्हें ज्यादा समय नही दे पाते थे।

उसके बाद एलन मस्क कनाडा चले गए जहां पर उनकी मां के रिश्तेदार रहते थे। यहीं पर इन्होंने आगे की शिक्षा प्राप्त की और कनाडा की नागरिकता भी ले ली। इन्होंने ग्रेजुएशन की पढ़ाई Wharton school of the university of Pennsylvania से की। इन्होंने ग्रेजुएशन की पढ़ाई Physics से की थी।

एलन मस्क की मुख्य कंपनिया

1- Zip 2 – दोस्तो एलन मस्क बचपन से ही कुछ ऐसा करना चाहते थे जो हम सपने भी नही सोचते। अपने सपने ओ पूरा करने के लिए इन्होंने सन 995 में स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया और PHD की डिग्री अमेरिका में ही हासिल की। यहां भी इन्होंने इंटरनेट पर विशेष ध्यान दिया और उन्हें लगा कि इंटरनेट से वह बहुत कुछ कर सकते हैं। ऐसी सोच के साथ इन्होंने अपने एड्मिसन को रद्द करवा कर अपने भाई के साथ 1995 में एक कंपनी खोलो जिसका नाम Zip2 था ये कंपनी एक न्यूज़पेपर कंपनी को सिटी गाइड करती थी

लेकिन ईइस कंपनी में इन्हें मात्र 7% शेयर ही मिलता था तब इन्होंने 1999 में इस कंपनी को बेच दिया जिसे compaq नामक कंपनी ने $22 मिलियन में खरीद लिया।

2. x.com paypal– Zip2 कंपनी के बिक जाने के बाद इन्होंने सन 1999 में x.com नामक कंपनी की शुरआत की। यह कंपनी ऑनलाइन पैसा भेजने का काम करती थी जैसे अभी PHONPE और googlepay करती है। उस समय एकएक और कंपनी भी यह काम करती थी जिसका नाम कांफिडे था। कुछ समय बाद दोनों कंपनी एक साथ मिल गयी जिसका नाम paypl हो गया।

3. Space X – paypl को शुरू करने के बाद इन्हें बहुत सारी समस्याएं भ आयी लेकिन अब ये रुकना नही चाहते थे क्योंकि बचपन से ही इनमे कुछ करने का जज्बा था। ये जिस काम को करने की ठान लेते थे उसे पूरा करते थे। पहले दोनों कंपनी की सफलता के बाद इनके पास काफी पैसा और एक्सपीरिएंस भी हो गया था।

जिसे ये और आगे ले जाना चाहते थे। एलन मस्क जब छोटे थे तब ये आसमान में राकेट को देखते थे और सोचते थे कि ये कैसे उड़ता है और इससे क्या होता है। बड़े होने पर इहोने इसी के विषय मे सोचना शुरू किया और इहोने भी सोच क्यों न मैं भी ऐसा राकेट बनाऊ जिससे लोगो को दूसरे ग्रह की सैर कराई जाए।

इसी बीच वह सन 2003 में चले गए और वहां से राकेट खरीदने की सोची। रूस में एक मशहूर कंपनी है IBM जो राकेट बनाती हुई उसी कंपनी से इहोने राकेट ख़रीदने की कोशिश की लेकिन वहां 1 राकेट की कीमत $8 मिलियन थी। उसी समय उन्हें लगा कि मैं खुद ही राकेट बनाऊंगा क्योंकि इसकी कीमत बहुत ज्यादा है। इसी सोच से आप समझ सकते हो कि जिसकी इतनी बड़ी सोच रहे उसे सबसे अमीर इंसान बनने से कौन रोक सकता है।

इन्हें बचपन से ही किताबें पढ़ने का शौक था तो इहोने रूस से वापस आकर राकेट साइंस की पढ़ाई करने लगे। इहोने खूब मेहनत की और अपने मेहनत के बदौलत इहोने एक राकेट बना ली और एक कपंनी खोली जिसका नाम Space X रखा गया। who is elon musk

जब इहोने अपना पहला राकेट बना तब इसे लांच किया गया लेकिन वह fail साबित हुआ लेकिन वो रुके नही और दूसरे राकेट का निर्माण किया लेकिन वो भी फेल साबित हुआ। दोनो राकेट फेल होने के बाद एलन मस्क का काफी ज्यादा पैसा बर्बाद हो गया और वह काफी ज्यादा निराश हुए। अब उन्होंने एक बार फिर से कोशिश करने की सोची और पुराने राकेट के पार्ट्स से ही एक राकेट बनाया लेकिन। वह भी फेल साबित हुआ।

लगातार तीन असफलताओ के बाबजूद इन्होने हर नही माना और फिर से पुराने पार्ट्स को ही लगाकर एक राकेट बनाया जो सफल हो गया और इनका सपना पूरा हो गया। अब ये कंपनी सैटेलाइट को आसमान में ले जाती है।

4. Tesla – दोस्तो आजकल अपने टेस्ला का नाम तो खूब सुना होगा जो इलेक्ट्रॉनिक कार बनाती है। इस कंपनी की शुरुआत 2003 में की थी जिसकी स्थापना Martin Eberhard and mare tarpenning ने की। पहले इस कम्पनी का नाम निकोल टेस्ला था। लेकिन अभी सिर्फ एलन मस्क ही टेस्ला के मालिक हैं। इस कंपनी की शुरुआत एलन मस्क ने नही की बल्कि इसमें बहुत सारे पैसे इन्वेस्ट किया था इसी कारण इस कम्पनी की ज्यादा शेयर इन्ही के पास था

इस कम्पनी से जुड़ने का मकसद था कि एलन मस्क मो इस कंपनी की टेक्नोलॉजी बहुत अच्छी लगी। इन्हें लगा कि यह भविष्य में बहुत सफल रहेगी और इनकी बात सच साबित हुई। इन्हें लगा कि हर कोई ऐसी कार लेना पसंद करेगा जो इलेक्ट्रिक एनर्जी पर चलती हो और प्रदूषण भी नही होगा। इस कम्पनी में इन्होंने बहुत सारा पैसा लगाया और इसे मुकाम तक पहुंचाया। इनके ज्यादा शेयर्स होने के कारण इन्हें ही कम्पनी का owner बना दिया गया।

अगर टेस्ला कार की खूबियों की बात करें तो इसमें आम कार से बहुत ज्यादा खूबियां है और ऐसी ऐसी खुबिया हैं कि आप सोच भी नही सकते। सबसे पहला फीचर इसका ऑटो पायलट मोड है जिसमे आप अपनी लोकेशन सेट करके बिना ड्राइव किये ही ये कार आपको आपके लोकेशन पर पहुंचा देगी। आपको इसमे सुपर चार्जिंग मोड भी दिया गया है जिकी मदद से आप कुछ देर चार्ज करने के बाद बहुत दूर तक सफर कर सकते हैं। और भी बहुत सारे फीचर हैं जो आम कार में नही मिल पाता।

5. Neuralink – इस कंपनी की शुरुआत 2017 में हुई थी यह कंपनी भविष्य की कंपनी साबित होगी क्योंकि यह लोगो के दिमाग इंटरफेस का भबिष्य बना रही है। दोस्तों ऐसी सोच तो एलन मस्क जैसा व्यक्ति ही रख सकता है जिन्हें सपने में भी भविष्य नजर आता हैं।

यह कंपनी ऐसा दिमागी इंटरफेस बना रही है जिससे हैम अपने दिमाग को कंप्यूटर से जोड़ सकते हैं। इसके विकसित होने के बाद हम ऐसी टेक्नोलॉजी पाएंगे जिसमे मनुष्य हर उस चीज डिजिटल चीज का इस्तेमाल कर पायेगा जिसे करने के लये अपने हाथ का इस्तेमाल करना पड़ता है।

6. Boring company – इस कंपनी की शुरुआत सं 2016 में हुई थी। इसे शुरुआत करने का मकसद था सड़क पर गाड़ियों की ट्रैफिक। इससे निजात पाने के लिए एलन मस्क में इस प्रोजेक्ट की शुरुआत की जिसमे गाड़िया सड़क के साथ साथ जमीन के नीचे भी चलेगी। इससे ट्रांसपोर्ट का तरीका बदल जायेगा। वर्तमान में इस प्रोजेक्ट की शुरुआत हो चुका है और बहुत तेजी से कम कर रही है जल्द ही यह पूरे दुनिया मे काम करेगी।

आपने क्या सीखा

दोस्तों आज हमने सीखा की अगर हम मैन में कुछ ठान ले तो मेहनत के बल पर उसे पूरा भी कर सकते हैं चाहे वह कितना भी कठिन हो। दोस्तो उम्मीद है कि आज का पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा और आपको इससे कुछ सीख मिलेगी। आप कमेंट में राय जरूर दें धनयबाद।

यह भी पढ़ें – रितेश अग्रवाल की success story

Leave a Comment