PM Modi yojana 2022 PM मोदी द्वारा जारी सभी योजनाएं - best 2022

PM Modi yojana 2022 PM मोदी द्वारा जारी सभी योजनाएं

Pm modi yojana 2022

PM Modi yojana 2022 – आज हम आपको PM Modi द्वारा जारी सभी योजनाओं के बारे में बताएंगे Pm modi योजनाओं के माध्यम से भारत सरकार द्वारा सभी लोगों तक लाभ पहुंचाया जा रहा है जिस से लोग तरह तरह का लाभ ले रहे हैं और सभी लोगन तक इसका लाभ पहुंच रहा है हमारे प्रधानमंत्री ने कई योजनाओं की शुरुआत की है जो लोगों के लिए बहुत फायदेमंद साबित हुआ है और सभी वर्गों को इसका लाभ मिल है जिसमे आर्थिक रूप से कमजोर लोग, विकलांग लोग, वृद्ध व्यक्तियों को इन योजनाओं से काफी लाभ मिल है और लोग काफी सराहना कर रहे हैं

Contents hide
योजना का नामPM Modi योजना
कब से शुरू हुई2014 से
किसको लाभ मिलाभारत के नागरिकों को
कैसे आवेदन करेंonline/offline
इसका लाभआर्थिक लाभ और विकास
किसके द्वारा शुरू हुआनरेंद्र मोदी (प्रधानमंत्री)
वेबसाइटn/a
योजना का उद्देश्यसभी वर्गों को सुविधाएं देना

योजनाओं का उद्देश्य

Pm Modi योजनाओं का उद्देश्य है कि हमारे देश मे जितने भी वर्ग के लोग हैं सबको सभी तरह का लाभ मिले और सभी सशक्त बने । इनका उद्देश्य सभी को आत्मनिर्भर बनाना है जैसे आजकल के युवा बेरोजगार हैं उनको तरह तरह के रोजगार उपलब्ध कराना , वृद्ध लोगों को पेंशन उपलब्ध कराना, देश मे पक्की सड़कें बनाना , यातायात सुविधा, इन योजनाओं में सभी वर्गों का ध्यान रखा जाता है जिससे लोगो को अच्छी शिक्षा अच्छी स्वास्थ्य अच्छे रोजगार मिले। इसमे महिला वर्ग को भी बहुत सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है ।

Pm मोदी योजनाएं

हमारे प्रधानमंत्री में 2014 में PM बनने के बाद बहुत सारी योजनाओ का शिलान्यास किया है जिसे सबके हिट में रखकर किया गया है और समय समय पर बहुत सारी योजनाओं का शिलान्यास किया जाता रहा है तो आइए हम उन सभी योजनाओं के बारे में आपको बताते है कि PM मोदी ने कौन कौन सी योजनाओं का शिलान्यास किया है और इसका क्या लाभ मिला है हम एक टक्कर सभी योजनाओं के बारे में आपको बताते हैं

1 – आपरेशन ग्रीन योजना

इस योजना का संचालन केंद्र सरकार के खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय के द्वारा किया जाता है इस योजना के द्वारा सरकार फलों और सब्जियों का उचित ममूलया प्रदान करती है इस योजना का दायरा कोरोना अवधि में काफिबढ गया है। ईस योजना के लिए सरकार ने 500 करोड़ का बजट रखा है इस योजना में अब टमाटर, आलू , प्याज के साथ साथ सभी सब्जियों और फलों को भी शामिल किया गया है इस योजना का उद्देश्य प्रोधोगिकी से खेती करने बाले किसानों को नुकसान से बचाना है।

2 – Pm वाणी योजना

इस योजना की शुरुआत 9 दिसंबर 2020 को हुईं है इस योजना का उद्देश्य सभी सार्वजनिक स्थलों पर मुफ्त wifi उपलब्ध कराना है जिस से देश मे डिजिटल क्रांति आएगी। इस योजना से रोजगार के अवसर भी बढ़ जाएंगे।इस योजना से सभी लोगों को मुफ्त इंटरनेट मिल सकेगा जिस से सभी लोग डिजीटल इंडिया से जुड़ पाएंगे। इस योजना को अभी तक शुरू नही किया गया है लेकिन जल्द ही इस योजना का लाभ सबको मिलेगा

3 आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना

इस योजना की शुरुआत हमारे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा 2020 में लोगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए किया गया है । इस योजना के तहत सरकार उन सभी संस्थानों को सब्सिडी देगी जो नई भर्तियां करेंगे इसका सबसे बड़ा उद्देश्य बेरोजगार लोगों को रोजगार मुहैया कराना है इस से हमारे देश में बहुत रोजगार बढ़ेंगे। कोरोना महामारी में हमारे देश मे बहुत सारे लोग बेरोजगार हो गए थे जिन्हें अब रोजगार माइकल सकेगा।

4 मत्स्य संपदा योजना

इस योजना का उद्देश्य 2022 तक किसानों की आय दुगुनी करने का है सरकार ने मत्स्य योजना की शुरुआत इसलिए कि है की जो किसान मत्स्य क्षेत्र में हैं उनके निर्यात में विर्धि हो इस योजना में डेयरी से जुड़े किसानो का भी ध्यान रखा गया है इस योजना के लिए सरकार ने 20000 करोड़ रुपये का बजट रखा है इसके तहत तालाब, नदी और समुन्द्र की माछलियों के निर्यात पर जोर दिया गया है।

5 प्रधानमंत्री कुसुम योजना

इस योजना के द्वारा किसानो को सौर ऊर्जा से चलने बाले सौर पम्प दिए जाएंगे। जिस से किसानों को सिंचाई बहुत मदद मिलेगी। इस योजना को बढ़ाकर 2022 तक किया गया है जिसके तहत 30.8 GW की क्षमता प्राप्त करने के लक्ष्य है। इस योजना के लिए सरकार ने 34000 करोड़ का बजट रखा है। इस योजना का लाभ लेने बाले किसानों को सरकार द्वारा सब्सिडी प्रदान की जाती है और सभी सौर पंप की सामग्री मुहैया कराई जाती है।

6 प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

इस ययोजन को छोटे कारोबारियों के लिए शुरू की गई है। इस योजना का उद्देश्य है कि अगर कोई व्यक्ति अपना नया व्यवसाय शुरू करना चाहता हो या बिज़नेस को बढ़ाना चाहता हो तो सरकार आपको न्यूनतम 500000 से लेकर 100000 तक का ऋण उपलब्ध कराएगी। इस योजना का उद्देश्य है कि लोग आत्मनिर्भर हो। अपना खुद का बिज़नेस शुरू करें या अपने बिज़नेस को फैलाएं।

7 जीवन रोजगार योजना

इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा हमारे देश के बेरोजगार युवाओं को अपना खुद का व्यापार शुरू करने के लिए किया गया है इसके तहत सरकार बेरोजगार युवाओं को बहुत कम ब्याज पर लोन दिया जाएगा ताकि वह अपना रोजगार शुरू कर सकें इसमे नियम है कि अपनी आयु 18 से 35 वर्ष होनी चाहिए इसके तहत आपको 2 लाख रुपये की राशि प्रदान की जाएगी।

8 जीवन ज्योति बीमा योजना

यह केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक टर्म insurrance प्लान स्कीम है। इस योजना का लाभ लेने बाले व्यक्ति की अगर असामयिक मृत्यु हो जाती है तो उसे 2 लाख रुपये की राशि प्रदान की जाएगी । इस योजना को आवेदन करने की आयु 18 वर्ष से लेकर 50 वर्ष है अगर आप 50 वर्ष से ज्यादा के हो जाते हैं तो आपको इसका कोई लाभ नही मिलेगा।

9 प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना

यह योजना महिलाओ को शशक्त ओर आत्मनिर्भर बनाने के लिए किया गया है इस योजना का उद्देश्य जो महिलाएं अपना रोजगार या व्यवसाय शुरू करना चाहती है उन्हें 5 लाख रुपये का ऋण दिया जाएगा। इस योजना से महिलाओं को आत्मनिर्भर होने में बहुत मदद मिलेगी। हमारे देश मे बहुत सारी ऐसी महिलाएं हैं जिन्हें अपना घर चलाने में बहुत प्रॉब्लम होती है या वो कोई नई व्यवसाय शुरू करना चाहती है उन्ही लोगों को ध्यान में रख कर ये योजना शुरू की गई है।

10 फ्री सोलर पैनल योजना

यह योजना किसानों के लिए शुरू की गई है जिसमे देश के किसानों को सोलर ऊर्जा से चलने बाले सिचाई पंप उपलब्ध कराए जाएंगे। ताकि वे आसानी से कहती कर सकें और उनकी आय में बहुत विर्धि हो । इस योजना के लिए 48000 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है जिसमे किसानों को सोलर ऊर्जा से चलने बाले सिचाई पंप दिए जाते हैं अगर सिचाई होने के बाद बिजली बच जाए तो बिजली कंपनियों को बेच सकते हैं जिस से किसानों की आय बहुत बढ़ जाएगी pm modi yojana 2022.

आज हमने आपको कुछ योजनाओ के बारे में बताया है इन योजनाओं को विस्तार से जान ने के किये हमारे ब्लॉग पर लगातार विजिट करें धन्यबाद.

यह भी पढ़ें – cryptocurrency क्या है

Leave a Comment